Menu bar

New Releasing soon...my new novel कंपू 007..a topper's tale कंपू 007...a topper's tale
New इस ब्लॉग के पोस्ट को मीडिया में देखने के लिये MORE menu के Milestone पर क्लिक करें..

Monday, April 22, 2013

Agra Tour

आगरा का किला/AGRA FORT



nitendra,speaks,Agra,Tour to Agra,Best places to visit in Agra,Agra fort,Jahangir Mahal agra,angoori bagh agra,khas mahal agra,deean-e-khas agra,samman burj agra,
आगरे का किला 

Made by: Mughal emperor Akbar
Construction started in: 1565
Construction time: 7 years
Total cost: 35 lakhs

         





आगरा वैसे तो ताजमहल के लिए जाना जाता है लेकिन इसके अलावा भी यहाँ पर कई और ऐसी इमारतें है जो अपनी भव्यता , विशालता , निर्माण कला , विलाशिता के कारण अपना अलग ही महत्व रखती हैं । इनमें से प्रमुख है आगरा का किला । मैं यहाँ घूमने के लिए 29 september 2012 को  अपनी पत्नी  के साथ गया ।  

               आगरा किला यमुना नदी के बाएं तट पर बना है जो शहर के पूर्वी  ओर है। इस किले को इमारतों और महलों का museam भी कहा जाता है जो अकबर, जहागीर, शाहजहाँ और औरंगज़ेब ने बनवाई थीं । अकबर ने यह किला अपने राज्य की रक्षा के लिए बनवाया था । यह double मोटी दीवारों से घिरा है । outer wall 40 ft  और  inner wall 70ft ऊँची है । किला खाई से घिरा हुआ था । यह खाई खतरनाक और डरावने कछुओं  से भरी थी । 

              पहले किले में 4 गेट थे लेकिन अब दो ही इस्तेमाल किये जाते हैं जिन्हें अमर सिंह गेट और दिल्ली गेट के नाम से जाना जाता है । 

अमर सिंह गेट 
 हम 4 बजे किले पहुंचे ।  हम अमर सिंह गेट के सामने खड़े थे । बाहर से ही इसकी भव्यता और विशालता का अंदाजा लगाया जा सकता था । इस किले को भेद पाना दुश्मन के लिए लोहे के चने चबाने के जैसे था , ये  अंदाजा इसकी मोटी - मोटी दीवारों को देख कर लगाया जा सकता था । हम गेट के अन्दर गए । गेट के बाएं तरफ बने टिकट घर से टिकट लेकर हम आगे बढ़ गये। थोड़ी सी चढ़ाई के बाद हम मुख्य स्थान पर आ गये। यहाँ आते ही हमारी नज़र एक ख़ूबसूरत इमारत पर पड़ी जिसे जहाँगीर महल कहा जाता है।  

जहाँगीर महल 
यह लाल   पत्थर से बनी दो मंजिला इमारत है । यह  अकबर ने अपने पुत्र के लिए बनवाई थी ।  इसकी छत और दीवारें आकर्षक रंगों से रंगी गयी हैं । 

अंगूरी बाग़ 
यह खास महल के सामने स्थित है। इसे अकबर ने अपनी बेगम तथा हरम ही अन्य ओरतों के लिए बनवाया थ। इसके लिए मिट्टी कश्मीर से लायी गयी थी । मुझे इसकी design खासी पसंद आई । 

खास महल 
अपने नाम के अनुरूप ही यह अत्यंत खास है। इसे आरामगाह भी कहते है। यह शाहजहाँ द्वारा चित्रकारी तथा सोने के लिए इस्तेमाल किया जाता था । 

दीवान-ए-खास 
यह खास लोगो के लिए बनवाया गया था । इसकी छत सुनहरे रंग से सजाई गयी थी । दूर से देखने पर यह लगता है की ये सोने की बनी हुई है । यह ऐसी जगह थी जहाँ बादशाह अपने मंत्रियों और गुप्त लोगों के साथ इकद्ठे होते थे और मुख्य व गुप्त बातों पर वार्तालाप करते थे । 
सोने का बना मयूर सिंहासन यही पर रखा था । 

सम्मन बुर्ज 
इसे जहाँगीर ने अपनी बेगम नूरजहाँ के लिए बनवाया था ।यही वह जगह है जहाँ पर औरंगजेब ने शाहजहाँ को बंदी बना कर रखा था और इसी जगह पर शाहजहाँ की मृत्यु हुई थी । मैंने नोटिस किया की इस जगह से ताजमहल बड़ी आसानी से दिखाई देता है । वैसे तो ताज किले के लगभग हर कोने से देखा जा सकता है लेकिन ताज  जितना  ख़ूबसूरत यहाँ से दिखता है उतना कहीं और से नहीं ।    


            

No comments:

Post a Comment