Menu bar

New Releasing soon...my new novel कंपू 007..a topper's tale कंपू 007...a topper's tale
New इस ब्लॉग के पोस्ट को मीडिया में देखने के लिये MORE menu के Milestone पर क्लिक करें..

Thursday, October 8, 2020

निजीकरण का राज

 ये स्थिति कमोबेश हर विभाग में है । हमारे देश में हालात विरोधाभासी और विचित्र हैं । एक तरफ विभागों में पद खाली पड़े हैं तो दूसरी तरफ बेरोजगारी सुरसा की तरह मुंह खोले खड़ी है । सरकारी अस्पताल जाएँ तो डॉक्टर नहीं, स्कूल में मास्टर नहीं, बैंक में बैंकर नहीं । 

यकीन जानिए आप बड़े शहरों को छोड़ दें तो छोटे शहरों/जिलों के अस्पतालों में आधे से ज्यादा पद खाली मिलेंगे । स्कूलों की हालत ये है कि तमाम स्कूल एक ही मास्टर के भरोसे चल रहे हैं । बैंकों में आप पाएंगे कि आधे से ज्यादा काउंटर खाली पड़े हैं । एक ज़माने में जहां तीन तीन चार चार कैश काउंटर चलते थे आज वहां इकलौता काउंटर बचा है ।

ये स्थिति बढ़ते दिन दूनी रात चौगुनी गति से बढ़ती मरीजों, छात्रों और ग्राहकों की संख्या के बावजूद है । यानि सेवा लेने वालों की संख्या तो बढ़ रही है लेकिन देने वालों की घट रही है । अब ऐसे में भला ग्राहक सेवा की गुड़वत्ता कैसे बनी रह सकती है ये यक्ष प्रश्न है । फिर ढिंढोरा पीटा जाता है कि सरकारी सेवाएं, विभाग, कर्मचारी बेकार हैं । इनका निजीकरण करो । हकीकत से अंजान आम जनता भी इसका समर्थन करती है ।

हकीकत यही है आज तक सरकारों ने सरकारी विभागों को खुद और जान बूझकर बर्बाद किया है । क्योंकि जब सरकारी बर्बाद होगा तभी तो निजी आबाद होगा । अख़बार में छपी ये खबर आँखें हमें आईना दिखाती है ।


--By NITENDRA VERMA

No comments:

Post a Comment