Menu bar

New Releasing soon...my new novel कंपू 007..a topper's tale कंपू 007...a topper's tale
New इस ब्लॉग के पोस्ट को मीडिया में देखने के लिये MORE menu के Milestone पर क्लिक करें..

Friday, October 23, 2020

खुशखबरी

सुप्रभात
तो आखिरकार तीस लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आ ही गई । ये खुशखबरी भी इतनी बड़ी थी कि कर्मचारी से कहीं ज्यादा मंत्री जी खुश हो रहे हैं । अब कर्मचारियों को बोनस मिल सकेगा । बोनस का मुद्दा इतना बड़ा था कि खुद प्रधानमंत्री जी ने कैबिनेट की बैठक की । और इसमें बोनस दिए जाने का फैसला किया गया । फैसले से गदगद फैसले की जानकारी देने के लिए सरकार ने आनन फानन में प्रेस कॉन्फ्रेंस भी बुला ली ।
सूचना व प्रसारण मंत्री कॉन्फ्रेंस में पहुंचे तो उनकी हँसी व ख़ुशी देखने लायक थी । ख़ुशी के मारे गृह मंत्री जी से भी न रहा गया । उन्होंने झट से मोदी जी को इस ऐतिहासिक फैसले के लिए बधाई भेज दी । कैबिनेट की तीव्रता व तत्परता देखिये कल बोनस पर फैसला किया गया है और दशहरे से पहले ही ये खाते में भी पहुँच जायेगा । मतलब महज दो या तीन दिन के भीतर ।
इसमें कोई दोराय नहीं कि सरकार का ये फैसला सराहनीय व कर्मचारियों के हित में है । इसके लिए सरकार की प्रशंसा की जानी चाहिए ।
अब बात आती है बैंकर्स की । जहाँ एक और सरकार केंद्र कर्मचारियों के बोनस के लिए इतनी सजग व तत्पर है वहीं दूसरी और बैंकर्स के वेतन समझौते को लेकर उतनी ही उदासीन प्रतीत होती है । आखिर क्या वजह है कि तीन साल बाद भी बैंकर्स को नहीं पता कि उसकी नवम्बर 2017 से लंबित वेतन बढ़ोत्तरी कब होगी । दशहरा दिवाली हम और हमारे परिवार भी मनाते हैं । बोनस न सही अपना उचित वेतन पाने का तो हक रखते ही हैं लेकिन अफ़सोस कि हम अपने ही हक के लिए नाक रगड़ते दिख रहे हैं ।
जितनी गम्भीरता इस बोनस के लिए सरकार न दिखाई वह अभूतपूर्व है । प्रधानमंत्री जी ने स्वयं बैठक की । सूचना प्रसारण मंत्री जी ने कॉन्फ्रेंस की । गृह मंत्री जी ने बधाई दी । इससे स्वतः ही समझा जा सकता है कि सरकार ने बोनस को कितनी गम्भीरता से लिया है । रेलवे यूनियन ने तो बोनस को लेकर बाकायदा हड़ताल तक की धमकी दी थी । वही रेलवे जिसकी रेल लॉक डाउन में  महीनों खड़ी रहीं ।
यहां हम हैं जो लॉकडाउन में भी बिना डरे बिना थके अनवरत सेवाएं देते रहे, 2017 की लड़ाई आज तक लड़ ही रहे हैं । पिछले दिनों हमारे समझौते को लेकर जो ड्रामा हुआ उससे यूनियन को शर्म आये न आये लेकिन आम बैंकर्स को जरूर शर्म का एहसास हो रहा है । ये सरासर हम दस लाख बैंकर्स की बेइज्जती है । हमारे नेता साइन करने को तैयार खड़े थे लेकिन IBA ने मुंह फेर लिया कि अभी 22 तारीख तक उसका कोई इरादा ही नहीं है साइन करने का । 90 दिन की समय सीमा भी समाप्त हो चुकी है । इसलिए अब MOU भी निरर्थक व् बेमानी हो चुका है । कहना गलत न होगा कि आज के समय में IBA व् UFBU दोनों ही अपनी प्रासंगिकता व् प्रमाणिकता दोनों ही खो चुके हैं । हालिया घटनाक्रम इसकी पुष्टि के लिए पर्याप्त हैं । IBA किसी भी तरह से संवैधानिक संस्था नहीं है ऐसा स्पष्टीकरण स्वयं IBA दे चुकी है । आम बैंकर शायद इसके पक्ष में भी नहीं है तभी कल शाम से देर रात तक #ScrapIBA ट्विटर पर ट्रेंड करता रहा । अब वक्त आ चुका है कि बैंकर्स को bipertite सेटलमेंट का विकल्प खोज लेना चाहिए । IBA और UFBU की नूराकुश्ती में पिसता है तो सिर्फ आम बैंकर ।
मुस्कुराते हुए जावड़ेकर साहब बोनस पर तर्क देते हैं कि मध्य वर्ग के हाथ में पैसे आने से बाजार में मांग बढ़ेगी । तो साहब हम मध्य वर्ग न सही निम्न मध्य वर्ग ही सही लेकिन हमारे हाथ में पैसे आने से भी बाजार में कुछ मांग तो बढ़ेगी ही । लेकिन समस्या ये है कि हम अपना दुखड़ा रोएं तो किससे??? कौन सुनेगा हमारी???
खैर सरकार की अपनी प्राथमिकताएं हो सकती हैं । अगर उसने कोई फैसला लिया है तो सोच समझकर ही लिया होगा । लेकिन इसमें कोई दोराय नहीं कि अपने लंबित पड़े समझौते को लेकर बैंकर्स में घोर निराशा व हताशा का माहौल है ।

हमसे का भूल हुई
जो ये सजा हमका मिली
अब तो चारों ही तरफ
बंद है दुनिया की गली
हमसे का भूल हुई....


By A Banker

No comments:

Post a Comment